Holi Ear Care Tips: होली के रंग न बन जाएं बहरेपन का कारण, इन तरीकों से करें अपने कानों का बचाव

Holi Ear Care Tips : हर साल, Holi नामक रंगों का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग पानी और रंगों के साथ उत्सव मनाते हैं। हालांकि, होली के उत्साह भरे माहौल में कई बार हमें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खेलते समय, कानों में पानी और रंग चला जाने का खतरा होता है। इसलिए, निम्नलिखित उपायों से कानों की देखभाल करें (Holi Ear Care Tips)।

Trending Mudde, Holi Ear Care Tips : होली का त्योहार एक आनंदमय और रंगीन पर्व है। लोग इसे देशभर में उत्साह से मनाते हैं। सामान्यत: इस अवसर पर लोग रंगों के साथ उत्सव का आनंद लेते हैं। होली का त्योहार हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण और प्रमुख त्योहारों में से एक है, जो हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस अवसर पर लोग पानी और रंगों के साथ खेलते हैं, जो अत्यंत मनोरंजनमय होता है। हालांकि, कई बार किसी कारणवश होली के रंग में अड़े भंग पड़ जाते हैं।

होली खेलते समय, अक्सर लापरवाही या अन्य कारणों से पानी और रंग आसानी से हमारे कानों में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए, होली के उत्साह भरे मोमें, अपने कानों का विशेष ख्याल रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। गुरुग्राम के सीके बिड़ला हॉस्पिटल के एलर्जी एवं ईएनटी विशेषज्ञ और सलाहकार डॉ. विजय वर्मा होली के दौरान कानों की सुरक्षा के लिए कुछ सुझाव प्रस्तुत कर रहे हैं।

इयरप्लग का उपयोग करें
अपने कानों को पानी और रंगों से बचाने के लिए इयरप्लग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आसानी से फार्मेसी दुकानों में मिल जाते हैं। इनके इस्तेमाल से आपके कान सुरक्षित रहते हैं और पानी या रंग आपके कानों के अंदर नहीं पहुंच पाते हैं।

Read This Also : Holi 2024 Kab Hai : होली कब है? रविवार को या सोमवार को, जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

गुब्बारे, वॉटर गन से सुरक्षित रहें
होली के दौरान इस्तेमाल होने वाले पानी के गुब्बारे, वॉटर गन और पानी की बाल्टियों को संभालते समय सावधान रहें ताकि आपके कानों में पानी न जाए। पानी से खेलते समय, इसे अपने कानों से दूर रखने की कोशिश करें ताकि यह आपके कान के अंदर न जाए।

अपने कानों को ठीक से सुखाएं
होली खेलने के बाद अपने कानों को पूरी तरह से सुखाने के लिए सूखे तौलिए का उपयोग करें। अतिरिक्त पानी को बाहर निकलने देने के लिए अपने सिर को दोनों तरफ झुकाएं। पानी की वजह से होने वाली समस्याओं को रोकने के लिए, रुई के फाहे का उपयोग न करें या अपने कान में कुछ भी न डालें।

कानों को ढककर रखें
होली खेलते समय अपने कानों को ढककर रखें। अगर आपके पास इयरप्लग नहीं है, तो आप कॉटन बॉल या इयर मफ का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने कानों से रंग और पानी को दूर रख सकेंगे।

इयरफोन या हेडफोन के इस्तेमाल से बचें
होली पार्टी में शामिल होने के दौरान संगीत या पॉडकास्ट सुनना आनंददायक हो सकता है, लेकिन इयरफोन या हेडफोन लगाने से पानी और रंग के आपके कानों में जाने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में अपने कानों की सुरक्षा के लिए, इसके बजाय स्पीकर का उपयोग करें या बस शोर-मुक्त उत्सव मनाएं।

Leave a Comment

It’s Official: Hailey And Justin Bieber Are Going To Be Parents! 10 strongest animals in the wild 7 Essential Tips For Maintaining A Healthy And Balanced Diet 7 Underrated Amazon Prime Shows 8 Steps To Lose Weight At Home