Credit Card Tips : क्रेडिट कार्ड यूज़ करने से पहले आप भी जान ले ये 3 बातें, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

Credit Card Tips : आजकल के युग में, पैसे की आवश्यकता के कारण क्रेडिट कार्ड का उपयोग काफी बढ़ गया है। लोग छोटे से लेकर बड़े लेन-देन के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना पसंद करते हैं। हालांकि, क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय, कई व्यक्तियों को गलतियाँ हो जाती हैं, जो बाद में भारी नुकसान का कारण बन सकती हैं। आज हम ऐसी समस्याओं से बचने के लिए तीन बातें चर्चा करेंगे। चलिए निम्नलिखित विवरण में खोजते हैं:

Trending Mudde, Credit Card Tips : आज के समय में, क्रेडिट कार्ड का उपयोग काफी सामान्य हो गया है। लोग छोटे से लेकर बड़े लेन-देन करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं। अंततः, क्यों न करें? जितनी अधिक लेन-देन करेंगे, उतने ही अधिक रिवॉर्ड पॉइंट्स कमाएंगे, जो बाद में उन्हें उपहार, खरीददारी, या कैशबैक मिल सकता है। हालांकि, कई बार लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय भूल जाते हैं कि वे आखिरकार कर्ज के लिए खरीदारी कर रहे हैं, जिसे बाद में चुकाना होगा। इस दृष्टि में छोटी सी भूल भी भारी नुकसान का कारण बन सकती है। चलो, तीन लेन-देन का अनुसरण करते हैं जो कभी क्रेडिट कार्ड के साथ नहीं किए जाने चाहिए, अन्यथा कोई समस्या का सामना कर सकते हैं।

  1. ATM से नकद निकालने की गलती से बचें
    क्रेडिट कार्ड विशेषता के साथ बेचे जाते हैं जो नकद निकालने की अनुमति देते हैं, लेकिन बैंक और एजेंट यह नहीं बताते कि वहां से निकाली गई नकदी पर भारी ब्याज की शुरुआत होती है। यह ब्याज महीने के 2.5% से 3.5% तक होता है। इसके अतिरिक्त, आपको फ्लैट लेन-देन करने के भी कर चुकाना पड़ता है। दूसरी ओर, जब आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके खरीददारी करते हैं, तो बिल की नियत तारीख तक आपको रियायत मिलती है, और ब्याज केवल तभी लगता है अगर बिल उस समय नहीं चुकाया जाता है। हालांकि, एटीएम से निकाली गई नकदी को इस रियायत का लाभ नहीं मिलता है, और ब्याज सीधे ही शुरू हो जाता है।
  2. अंतरराष्ट्रीय लेन-देन से भारी शुल्क लग सकते हैं
    हर क्रेडिट कार्ड के साथ एक सुविधा होती है जो इसका अंतरराष्ट्रीय उपयोग संभव बनाती है। यह सुविधा बहुत से लोगों को आकर्षित कर सकती है, लेकिन बहुत से लोग इसके पीछे की कहानी को समझ नहीं पाते। जब आप विदेश में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको लेन-देन शुल्क भी चुकाना पड़ता है, जो विभिन्न हो सकते हैं। यदि आप विदेश में नकदी की बजाय कार्ड का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो इन शुल्कों से बचने के लिए क्रेडिट कार्ड की बजाय प्रीपेड कार्ड का उपयोग करें।
  3. बैलेंस ट्रांसफर का अत्यधिक उपयोग
    बहुत सारे क्रेडिट कार्ड पर बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा होती है, जिसके द्वारा आप एक क्रेडिट कार्ड का बिल दूसरे क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। पहली नज़र में, यह शानदार लग सकता है क्योंकि यह आपको पहले क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान करने के लिए 30-45 दिन का समय देता है और फिर दूसरे क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान करने के लिए और 2-3 महीने तक का समय देता है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि बैलेंस ट्रांसफर मुफ्त नहीं होता है; इस सेवा के लिए आपको क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक को शुल्क देना होगा। और इसका एक और महत्वपूर्ण नुकसान है: क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का कर्ज होता है। इसलिए, एक क्रेडिट कार्ड के बिल को दूसरे के साथ भुगतान करके, आप सारांशिक रूप से पहले कर्ज का भुगतान करने के लिए एक और कर्ज ले रहे हैं। जब आप गंभीर आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे होते हैं, तो यह बहुत सहायक हो सकता है, लेकिन बैलेंस ट्रांसफर की आदत बनाने से आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

Read This Also : Credit Card Tips : क्रेडिट कार्ड का यूज करते वक़्त इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Leave a Comment

It’s Official: Hailey And Justin Bieber Are Going To Be Parents! 10 strongest animals in the wild 7 Essential Tips For Maintaining A Healthy And Balanced Diet 7 Underrated Amazon Prime Shows 8 Steps To Lose Weight At Home