RBI On Loan : लोन की EMI नहीं चुका पाने वालों को बड़ी राहत, RBI ने बनाया नया नियम

RBI On Loan : आज के समय में, व्यक्तियों को अक्सर अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंक ऋण का सहारा लेना पड़ता है। हालांकि, कई बार उन्हें ऋण की किश्तों का भुगतान करने में कठिनाई होती है। इसके परिणामस्वरूप, उधार लेने वालों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके कारण, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक नया नियम लागू किया है। चलिए, विस्तार से खबरों में डूबते हैं…

समकालीन समय में, बहुत से लोग अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंक ऋण का चयन करते हैं, चाहे वह घर का ऋण हो, गाड़ी का ऋण हो, या व्यक्तिगत ऋण हो। अगर आपने भी किसी बैंक से ऋण लिया है, तो आपको भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा निर्धारित नियमों के बारे में जागरूक रहना महत्वपूर्ण है। ये नियम आपको डिफ़ॉल्ट से बचा सकते हैं और ईएमआई को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Read This Also : India Safest Bank : RBI ने किया ऐलान! इन तीन बैंकों में सबसे सेफ रहेगा आपका पैसा

ये नियम क्या हैं?
क्रेडिट इन्फार्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (सिबिल) व्यक्तियों के ऋण या क्रेडिट कार्ड के खर्चों का निगरानी करता है। एक रिपोर्ट ने बताया कि लोग अधिकतर असंजमन (क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खर्च) का इस्तेमाल कर रहे हैं। व्यक्तिगत ऋण भी कोविड से पहले स्तर से अधिक बढ़ गए हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपने ₹10 लाख का ऋण लिया है लेकिन किसी कारणवश इसे वापस नहीं कर पा रहे हैं, तो आरबीआई के निर्देशों के अनुसार, आप ऋण पुनर्गठन का चयन कर सकते हैं। इसमें तुरंत ₹5 लाख का भुगतान करना शामिल है, जबकि शेष ₹5 लाख को विस्तृत अवधि के लिए धीरे-धीरे भुगतान किया जा सकता है। यह ईएमआई के दबाव को कम करता है।

इसके लाभ
ऋण पुनर्गठन व्यक्तियों के लिए एक बेहतर विकल्प साबित होता है क्योंकि इससे उनके पर डिफ़ॉल्टर टैग को हटाया जा सकता है। जब कोई ऋण के लिए डिफ़ॉल्ट करता है, तो उनका क्रेडिट इतिहास काला हो जाता है, जिससे उनका सिबिल स्कोर कम हो सकता है, जो भविष्य के ऋणों के लिए दरवाजे बंद कर सकता है। बैंक आमतौर पर किसी भी ऋण को स्वीकृति देने से पहले आवेदक का सिबिल स्कोर जाँचते हैं। अगर वह उनके मानकों को पूरा करता है, तो ही ऋण स्वीकृत होता है; अन्यथा, ऋण राशि को अस्वीकृत किया जाता है।

Leave a Comment

It’s Official: Hailey And Justin Bieber Are Going To Be Parents! 10 strongest animals in the wild 7 Essential Tips For Maintaining A Healthy And Balanced Diet 7 Underrated Amazon Prime Shows 8 Steps To Lose Weight At Home